ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने के 5 तरीके

ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने के 5 तरीके 


online earning tips

आज का जमान डिजिटल है और हर कोई स्मार्ट वर्क करना चाहते है। हार्ड वर्क वहुत ही कम लोग करते है। आज के लेाग स्मार्ट वर्क के द्वारा पैसा कमाना चाहते है। कोई अपना बिजनेश करना चाहता है तो कोई सरकारी जाॅब  की तैयारी कर रहा है कई लोग ऑनलाइन  मार्केटिक करके पैसा कमा रहे है और कई डिजिटल तरीको से पैसा कमा रहे है।
ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने के 5 तरीके,how to earn mony
earn money online
मै आपको आज ऐसे ही डिजिटल एवं आनलाईन तरीको के बारे में बताउगा जिसे करके आप कम समय में बहुत कमा सकते है। इसके लिए आपको रेगुलर काम करना पडेगा। इन्टरनेट पर बहुत सारे ऐसे काम मिल जायेगे जो आपको ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में बता रहे है। मै आपको ऐसे तरीके बताउगा जिसे आप इन्टरनेट के माध्यम से घर बैठे बिना कोई इन्वेस्ट किये आप काम स्टाट कर सकते है। इससे आप मनोरंजन के साथ-साथ ऑनलाइन अर्निग भी कर सकेगें।
ऐसे बहुत सारे तरीके है जिससे ऑनलाइन काम  करके पैसा कमा  सकते है। मै आपको कुछ ऐसे ही तरीके बताउगा जिस पर बहुत कम समय में काम करके पैसा कमा सकते है। 

1 ब्लाॅगिग –

सबसे पहला तरीका है वह ब्लागिग। ब्लागिग करके आप बहुत पैसा कमा सकते है। ब्लाॅगगिग का मतलब होता है पोस्ट लिखना और उसे इन्टरनेट पर अपलोड करना। इसके लिए सबसे पहले आपको एक वेबसाई बनानी होगी जो आप फ्रि में भी बना सकते है और युजफल पोस्ट लिखनी है और वेबसाईट पर अपलोड करनी है। आपको ऐसी पोस्ट लिखनी है जो लोगो के काम की हो जिससे लोगो को आपकी पोस्ट पढने से कुछ सिखने को मिले या ज्ञानवर्धक हो जिससे लोग ज्यादा से ज्यादा लोग आपके पोस्ट पर आये और और आपको गुगल एडसनस के द्वारा अपनी पोस्ट पर ऐड लगवाने है जिससे आपको अर्निग होती रहे।
ब्लागिग में आपको ऐसे टाॅपिक पर पोस्ट लिखनी है जिससे लोगो को सिखने को मिले। पोस्ट को अपने ढंग से और अपने हिसाब से लिखनी चाहिए। किसी दुसरे की काॅपी पेस्ट करके पोस्ट नही डालनी इससे आप आगे नही बढ सकते है। एकदम युनिक कटेन्ट लिखना है और ज्यादा से ज्यादा लोगो को अपने पोस्ट मे जोडना हैै।

2 युटयुब –

युटयुब एक ऐसा तरीका जिस पर आप मनोरंजन यानि कि टाईमपास के साथ-साथ पैसा कमा सकते है। आज युटयुब पर बहुत सारे युटयुबर पैसा कमा रहे है। मेरा भी एक युटयुब चैनल है आप हमारे चैनल पर जरूर विजिट करे और हमारे चैनल को सब्सक्राईब जरूर करे। ( VISIT MY CHENAL) युटयुब पर अर्निग करने के लिए सबसे पहले आपको युटयुुब पर आपको एक चैनल बनाना होगा और उसके बाद आपको युटयुब के लिए विडियो के बनाना है। 
युटयुब में भी आपको ब्लाग की तरह विडियो को किसी से काॅपी करके नही अपलोड करना है यहां पर आप अपने टैलेन्ट के हिसाब से अपना करियर बना सकते है । जैसे कि यदि आपको राजनिति मे रूचि में आप राजनिति के बारे में बता सकते है, आपको स्टडी यानि की किसी को पढाना चाहते है तेा आप स्टडी का चैनल बना सकते है,आपको टेकनिकल में रूचि में है तो आप टेकनिकल के बारे में बता सकते है या आप कुकिज के काम के बारे में जानकारी है तो आप कुकिज चैनल बना सकते हैै।  
युटयुब में पैसा कैसे कमाया जाता है- सबसे पहले आपको युटयुब पर एक चैनल बनाना होगा और उसके बाद विडियो अपलोड करने होगे। बाद आपके विडियो अच्छे होगो और लोग आपके विडियो देखने पसन्द करेगे तो युटयुब पाॅलिस के नियम पुरे करने के बाद आपके चैनल का मोनटाईजेशन ऑन  होगा ओर आपके विडियो में विज्ञापन आने लगेगें। इन विज्ञापनो से आपको अर्निग होगी। यदि आपके चैनल पर अच्छे सब्सक्राईब हो जायेगे तो आप महिने के बहुत कमा सकते है। कई युटयुबर आज युटयुब से माध्यम से लाखो महिना कमा रहे है। विज्ञापन के अलावा बहुत तरीके है जिससे आप युटयुब से पैसा कमा सकते हो।

3 एफिलेट मार्केटिग-

तीसरा तरीका है एफिलेट मार्केटिग का जिसमें आपको जिस कम्पनी के प्रोडक्ट बेचाओगे उस कम्पनी से आपको कमीशन मिलेगा। इसमें भी आप बहुत खासे कमा सकते है। यदि आप सोशल मिडिया का उपयोग करते हो तो यह आपके लिए बहुत काम का मार्केटिग है। इसमें आपको ऑनलाइन प्रोडक्ट को सेल कराना है। आजकल बहुत सारी ईकाॅमर्स वेबसाईटे जो ऑनलाइन प्रेाडक्ट सैल कराती है। जैसे कि फिलिपकार्ट, अमाजान,स्नेपडिल आदि । आपको इन ईकामॅर्स साईटो पर अपना अकाउट बनाना है और इनके प्रोडक्ट को प्रसार करके सैल कराना है यानि कि आपको अपने सोशल मिडिया के द्वारा लोगो तक पहुचाना है यदि लोग आपके द्वारा प्रसार किये गये सामान को खरीदेगे तो आपको कम्पनी उनका कमीशन देगी। जैसे कि यदि आप दुकान वाले का सामान बेचाते हो तो वह आपको कमीशन देता है उसी प्रकार यह  ईकाॅमर्स साईटे आपको कमीशन देगी। इससे आप महीने में हजारो कमा सकते है।

4 एपलिकेशन –

आप अपनी एप्लिकेशन बनाकर भी बहुत पैसा कमा कमा सकते है। इसमें आपको थोडी मेहनत करनी पडेगी । आपको पहले एप्लिकेशन कैसे बनाया है जाता है सिखना पडेगा । आप युटयुब का सहार ले सकते है । युटयुब पर आपको बहुत सारे विडियो मिल जायेगे जहा से आप एप्लिकेशन बनाना खिख सकते हो । एप्लिकेशन बनाने के बाद आपको उस एप्लिकेशन को गुगल प्ले स्टोर पर डेवल्प करना होगा उसके बाद जो भी आपकी एप्लिकेशन को डाउनलोड करेगा या युज करेगा तो आपको उसके पैसे मिलेगें। यह काम थोडा हार्ड है पर इसमें अर्निग ज्यादा है। 

5 अन्य –

इसमें बहुत सारे तरीके है। जैसे कि बहुत सारी ऐसी एप्लिकेशन है जो शेयर एवं रैफर करने पर आपको पैसे देती है। और कुछ टास्क कम्पलीट करके भी अर्निग कर सकते है। इसके लिए आपको वाटसअप्प, फेसबुक और अन्य सोशल आईटो का उपयोग करके एप्लिकेशन को किसी को शेयर करके पैसा अर्न कर सकते है। ऑनलाइन वेबसाईटो के द्वारा – आजकल ऐसी बहुत सारी वेबसाईटे है जहा पर आपको पाटपाईम काम करके पैसा कमा सकते होै । जैसे कि यदि आपको डिजाईन में नोलेज है तो आप डिजाइन करके या आपको पोस्ट लिखने में रूचि है  तो आप कुछ पोस्ट लिखकर अर्निग कर सकते है। 
ये थे कुछ तरीके जिससे बहुत कुछ अर्निग हो सकती है इसमें रूचि के हिसाब से यदि आप काम करोगे तो 100 प्रतिशत आप सफल होगे और कुछ अलग कर सकेगें। मै आशा करता हुॅ कि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो। 

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status
error: Content is protected !!