टेडी बियर डे क्या है

टेडी बियर डे क्या है 

फरवरी के महिने मे 7 फरवरी को डे सप्ताह शुरू होता है। जो आज के समय में बहुत ही लोकप्रिय होते जा रहा है। जैस रोज डे,प्रपोज डे,वैलेटाईन डे,चाॅकलेट डे,और एक होता है टेडी डे। यह आज के समय मे युवाओ के साथ साथ बच्चो एव बुढो में भी लोकप्रिय हो रहा है। 
टेडी बियर डे क्या है
tedi bear gift

टेडी डे क्या है- 

इस दिन लोग एक दुसरे को टेडी गिफ्ट देते है। और टेडी विश भी करते है। आजकल सौशल मिडिया के द्वारा एक दुसरे को टेडी विश किया जाता है। ज्यादातर यह युवाओ में प्रचलित है। इसमें एक शब्द जुड गया है टेडी बियर डे। यह टेडी बियर डे क्या है और इसकी शुरूआत कैसी हुई।

टेडी बियर डे क्या है-

कैसी हुई टेडी बियर डे की शुरूआत – यह कहानी अमेरीका से शुरू हुई है। अमेरिका के 26वे  राष्टपति थेयोडोर लिसीसिपी और लुधियान के बीच चल रहे सीमा विवाद के समय उसे सुलझाने के लिए लिसीपीसि के पास गये और वहा पर खाली समय में उन्होने शिकार करने का निर्णय लिया और शिकार करने के लिए निकल पडे उसी दौरान उने भालु तडपता एवं घायल दशा में पेड से बंधा मिला। तब थेयोडोर ने अपने साथियो को शिकार करने से रोक दिया परन्तु भालु को मारने का आदेश दे दिया ताकि उस भालु को दर्द का छुटकारा मिल सके। 
यह घटना उस समय अमेरिका मे लोकप्रिय हो गयी। उस समय  किसी एक कार्टुनिस्ट ने वाॅशिगटन पोस्ट के लिए एक कार्टुन बना दिया। कार्टुनिस्ट ने जो भालु बनाया था वह लोगो को काफी पसन्द आया। तब उस कार्टुन को एक खिलोने की दुकान चलाने वाले ने उस कार्टुन को खरीद लिया। और उसकी पत्नि ने उस कार्टुन के जैसा एक खिलौना बनाया और उस खिलौने का नाम टेडी बियर रखने की इजाजत राष्टपति थोरेडोर से मांगी क्योकि थोरेडोर का निक नाम टेडी था। तक राष्टपति ने नाम की ईजाजत दे दी और तब से टेडी बियर नाम अस्तित्व में आया। उसके बाद टेडी बियर उत्सव मनाया जाने लगा।

टेडी बियर डे क्यो मनाया जाता है- 

टेडी बियर एक ऐसा विशेष दिन है जब अपने जीवन में खास महत्व रखने वाले किसी खास व्यक्ति या प्रेमी  या प्रमिका को टेडी बियर गिफ्ट किया जाता है। टेडी बियर डे एक यादगारी का दिन है। टेडी बियर डे के दिन अलग अलग रंगो वाले गिफ्ट दिये जाते है। यह वैलेटाईन वीक के चैथे दिन यानि 10 फरवरी को टेडी बियर डे मनाया जाता है। यह माना जाता है कि लडकी को किसी नरम खिलौने से बहुत प्यार होता है। इसलिए लोग अपने को चाहने वाले प्रमिका,दोस्त को टेडी बियर डे के दिन टेडी गिफ्ट करते है। टेडी बियर खास व्यक्ति के लिए अपनी भावना एवं प्यार को व्यक्त करने का एक तरीका होता है। टेडी बियर डे के दिन टेडी गिफ्ट अलग अलग रंगो वाले गिफ्ट दिया जाता है। 
इस तरह इस वैलेटाईन वीक में अनेक डे मनाये जाते है। यह पश्चिम की देन है जो अब धीरे धीरे हम भारतीय भी पश्चिम के रिति रिवाज अपना रहे है और अपने पुराने रिवाजो को भुलते जा रहे है। हमें कुछ नया भी सिखना है और समय के साथ बदलन भी है पर अपने पुर्वजो के इस संस्कारो वाली सभ्यता को भुलना नही है।  
मै आशा करता हु कि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो।

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status
error: Content is protected !!