बिहार कोरोना सहायता योजना | Bihar Corona Sahayata Yojana Online Apply

Bihar Corona Sahayata Yojana | Cororna Sahayata App Dwonload | बिहार कोरोना सहायता ऑनलाइन आवेदन

Bihar Corona Sahayata Yojana : राज्य सरकार द्वारा राज्य के लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए Bihar Corona Sahayata Yojana शुरू की गई है। इस योजना के तहत, बिहार के लोग जो अन्य राज्यों में तालाबंदी के कारण फंसे हुए हैं, उन्हें बिहार केरोना सहायता योजना के तहत विशेष सहायता प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री राहत कोष के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा प्रति व्यक्ति 1000 दिए जायेगे । बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राज्य के लोगों की मदद के लिए आगे आए जो अपने काम के लिए दूसरे राज्यों में रह रहे हैं और तालाबंदी के कारण वहां फंसे हुए हैं और अब उन्हें कुछ वित्तीय सहायता की आवश्यकता है।

Bihar Corona Sahayata Yojana 2020

जो लोग लॉकडाउन के कारण किसी राज्य में फंस गए हैं, उन्हें इस योजना के तहत आर्थिक सहायता के लिए आवेदन करना होगा। बिहार सरकार ने बिहार कोरोना असिस्टेंस ऐप लॉन्च किया है। आपको इस ऐप को डाउनलोड करना होगा। इस ऐप के माध्यम से, लाभार्थी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं। सरकार द्वारा 1000 रु सहायता के रूप में दिए जायेगे | Bihar Corona Sahayata Yojana के तहत लाभार्थियों को बिहार सरकार द्वारा दी गई धनराशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में हस्तांतरित की जाएगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट बिहार

bihar corona sahayata

Bihar Corona Sahayata Yojana Highlights

योजना का नामबिहार कोरोना सहायता
इनके द्वारा शुरू की गयीमुख्यमंत्री नितीश कुमार
लाभार्थीदूसरे राज्य में फसे लोग
दी जाने वाली धनराशि1000 रूपये
आवेदन का तरीकाऑनलाइन
ऐप डाउनलोड लिंकhttp://aapda.bih.nic.in/  

बिहार कोरोना सहयता योजना का उद्देश्य

Bihar Corona Sahayata Yojana का मुख्य उद्देश्य मुख्यमंत्री के निर्देश पर मुख्यमंत्री सचिवालय से टेलीफोन के माध्यम से प्राप्त फीडबैक था। फीडबैक से पता चला कि लॉकडाउन में फंसे लोग संकट के दौर से गुजर रहे थे। इस समस्या को देखते हुए, तालाबंदी के कारण बिहार से जुड़े उन सभी लोगों की मदद की। इस Bihar Corona Sahayata Yojana के तहत, बिहार सरकार उन लोगों को 1000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी जो किसी अन्य राज्य में बंद होने के कारण फंस गए हैं। लोग इस सब्सिडी के पैसे प्राप्त करके अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होंगे।

बिहार किसान रजिस्ट्रेशन

बिहार कोरोना सहयता योजना हेतु दस्‍तावेज

  • आवेदनकर्त्‍ता बिहार राज्‍य का निवासी होना चाहिए।
  • आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • बैंक खाता भी होना चाहिए।
  • मोबाइल नम्‍बर

बिहार कोरोना सहायता योजना के लाभ

  • Bihar Corona Sahayata Yojana का लाभ राज्य के उन लोगों को प्रदान किया जाएगा जो काम के लिए दूसरे राज्यों में रह रहे हैं और तालाबंदी के कारण वे वहां फंसे हुए हैं।
  • बिहार कोरोना सहायता योजना का लाभ ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करके प्रदान किया जाएगा।
  • अगर आप बिहार के बाहर कहीं फंस गए हैं, तो आपको बिहार कोरोना सहायता के लिए दिए गए मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा या आप दिए गए फोन नंबर के माध्यम से अपनी पूरी जानकारी देकर सहायता राशि ले सकते हैं।
  • बिहार कोरोना सहायता योजना के तहत, राज्य के लोगों को प्रति व्यक्ति 1000 रुपये की राशि का भुगतान राज्य सरकार द्वारा सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में DBT के माध्यम से किया जाएगा।
  • बिहार के कंट्रोल रूम फोन के बाहर फंसे लोगों द्वारा भी जानकारी दी जा रही है।
  • आप एप्लीकेशन को आसान तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं, सबसे पहले आपको बिहार सरकार के आपदा राहत कोष की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और आप आसानी से वेबसाइट के होम पेज पर आवेदन का लिंक पा सकते हैं।

कोरोना सहायता योजना ऐप के साथ पंजीकरण कैसे करें

Bihar Corona Sahayata Yojana का लाभ उठाने के लिए आपको मोबाइल एप्लीकेशन से आवेदन करना होगा। आपको मोबाइल फोन पर प्ले स्टोर से एक ऐप डाउनलोड करना होगा। तो चलिए पूरी जानकारी लेते हैं।

bihar corona app
  • अब आपके सामने साइट खुल जाएगी।
  • आपको बिहार कोरोना तत्काल सहायता मोबाइल ऐप पर क्लिक करना होगा जैसा कि स्क्रीन पर दिखाया गया है।
  • अब आपके मोबाइल में एप डाउनलोड हो जाएगा।
  • ऐप खोलें। ओपन करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है, उसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी डालने के लिए आएगा। फिर आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा। आपको इस फॉर्म को ठीक से सबमिट करके सबमिट करना होगा। फॉर्म जमा करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा। फिर जल्द ही सरकार आपके खाते में 1000 रुपये स्तानान्तरण कर देगी।

FAQ

बिहार कोरोना सहयता योजना का उद्देश्य ?

इस बिहार कोरोना सहायता के उद्देश्य, बिहार सरकार उन लोगों को 1000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी जो किसी अन्य राज्य में बंद होने के कारण फंस गए हैं।

कोरोना सहायता योजना ऐप के साथ पंजीकरण कैसे करें ?

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको मोबाइल एप्लीकेशन से आवेदन करना होगा। आपको मोबाइल फोन पर प्ले स्टोर से एक ऐप डाउनलोड करना होगा।

Other Latets Scheme

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status
error: Content is protected !!