how to make Email id in hindi | Email ID kaise banaye

ई मेल(email) और जी मेल(gmail) जी मेल में  अन्तर क्या  है-

पुराने जमाने में किसी को संदेश भेजने के लिए पत्र लिखना पडता था और उसे डाक के द्वारा भेजा जाता था लेकिन आज का जमाना डिजिटल है। आज के जमाने में किसी को संदेश भेजने के ई मेल का उपयोग करते है। किसी को संदेश भेजने के लिए ई मेल का बडा योगदान है और ई मेल से संदेश हाथो- हाथ पहुच जाता है। इसके लिए आपके पास ई मेल आई की जरूरत होती है।
email id क्या है और कैसे बनाये,how to male email id
email id kya hai

 

 
आज की इस पोस्ट में मै आपको बताउगा की ई मेल क्या है और ई मेल आई कैसे बनाते है। तथा जी ई मेल क्या होता है और जी मेल आई डी कैसे बनाते है। ई मेल और जी मेल में क्या अन्तर है। 
 

ई मेल( email) क्या है- 

ई मेल आज के डिजिटल जमाने में एक दुसरे को संदेश भेजने के काम आत है इसे इलेक्टाॅनिक मेल कहते है। जब से इन्टरेनेट का जमाना आया तो पुराने पत्र लेखन का कार्य बन्द हो गया और उसके स्थान पर किसी को संदेश भेजने के लिए ई मेल आ गया। मै आपको बताउगा आप फ्रि में ई मेल आई डी कैसे बना सकते है।
 

जी मेल(gmail) क्या है और ई मेल(email) एवं जी मेल में क्या अन्तर है-

ई मेल के द्वारा आप किसी को संदेश भेज सकते है और जी मेल एक सर्विस है जो ई मेल में किसी मैसेज को भेजा जाता है। कभी कभी हम कन्फयुज हो जाते है कि आखिर ई मेल और जी मेल में अन्तर क्या है। इसके लिए आपको यह जानना जरूरी है कि ई मेल और जी मेल क्या है। जी मेल एक गुगल की सर्विस है है जो फ्रि है और इसका उपयोग आप ई मेल को भेजने में करते है। बिना जी मेल आई डी से ई मेल आई नही बन सकता है इसके लिए पहले आपको जी मेल बनाना होगा बाद में आप जी मेल से संदेश भेजने को ई मेल कहते है। जैसे कि पुराने जमाने में किसी को पत्र भेजने के डाकघर की आवश्यता होती थी उसी प्रकार ई मेल पर संदश भेजन के लिए जी मेल की आवश्यता होती है। जी मेल की आईडी ही आपके ई मेल की आईडी होती है। 
 
आजकल सभी के पास एंड्रयोड मोबाईल है उसके लिए आपको ई मेल की जरूरत जरूरी होती है। किसी भी मोबाईल में प्ले स्टोर (google play store) का उपयोग करने के लिए ई मेल आई डी की जरूरत होती। और भी बहुत सारे काम आप मोबाईल में बिना जी मेल के नही कर सकते है।
 

ई मेल या जी मेल आई कैसे बनाते है। how to make email id

 
ई मेल आई बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाईल में या अपने कम्प्युटर में क्रॅाम ब्राउजर को ओपन करना है। वहां पर आपको गुगल में सर्च करना है – google new account
सर्च करने के बाद आप पहली साईट को ओपन करना है और वहा पर आपको अपनी डिटेल डालनी है जो वहा पर पुछी जाती है। 
email id क्या है और कैसे बनाये
how to create email id

 

 

नाम एवं युजरनेम –

सबसे पहले आपको अपना जो नाम है वो नाम आपको वहा पर डालना है उसके बाद लास्ट नेम में आपको अपना सर नाम को डालना है जैसे कि किसी का नाम है राम कुमार। पहले नाम में आपको राम लिखना है और लास्ट नेम में उसका सर नाम जैस के कुमार । इस आप अपना नाम देकर भर सकते है। 
email id क्या है और कैसे बनाये
how to make email account

 

 
युजरनेम – इसमें आपको ध्यान रखना है जो आपकी ई मेल होगी। युजरमेन में आपको अपना पुरा नाम छोटे अक्षरो में बिना स्पेस दिये लिखना है जैसे कि ramkumar 
डसके बाद युजरनेम में @gmail.com एड हो जायेगा जो ई मेल आईडी मे होता है। जैसे की [email protected]

पासवर्ड-

पासवर्ड में आपको अपने आईडी के पासवर्ड डालने हैै । पासवर्ड आपको ऐसे डालने है जो अपको आसानी से याद रह सके। पासवर्ड में कम से कम छः अंक होने चाहिए। कन्फर्म पासवर्ड में में वापस वही पासवर्ड डालने है। यदि आप पासवर्ड भुल जाते हो हो आप इसे आसानी से फाॅरगेट भी कर सकते है। उसके बाद आपको नेक्सट पर क्लिक करना और वहा पर आपको आपना अपना मोबाईल नम्बर डालना है जो मोबाईल आपका हो और आपके पास हो उसके बाद आपके मोबाईल नम्बर पर एक मैसेज आयेगा गुगज वेरिफाई का जिसमें छः अंक को ओटीपी आयेगा जो आपको वहा पर डालना होगा।

उसके बाद आपको वहा पर अपनी जन्मदिनांक डालनी होगी और आपका लिंग क्या है यह भी आपको भरना पडैगा जैसे कि यदि आप पुरूष है तो male और महिला है तो female पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको नेक्सट बटन पर क्लिक करने  पर आपके सामने नई विडोव ओपन होगी वहा पर आपको  i aggry पर क्लिक करना होगा बाद आपको कंटिनयु पर क्लिक करने पर आपकी ई मेल आई बन जायेगी। 
email id क्या है और कैसे बनाये
email account kaise banate

 

उसके बाद आप अपनी ई मेल आईडी का उपयोग कर सकते है और भी इसके बहुत सारे उपयोग है । इस तरह आप किसी की ई मेल आइडी बना सकते है।
 
मै आशा करता हु कि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो। 

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status
error: Content is protected !!