{Status} PM kisan samman nidhi yojana status 2020| pmkisan.gov.in

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status 2020 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि Status Online Registration | pmkisan.gov.in: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के किसानो को प्रतिवर्ष 6000 रूपये की राशी तीन किश्तों की दी जाएगी | यह राशी केंद्र सरकार वहन करेगी| यदि अपने भी इस योजना के लिए आवेदन किये है तो आप अपने आवेदन का Status चेक कर सकते है | PM Kisan samman nidhi yojana status चैक करने के लिए इस आर्टिकल पर बने रहे |

पीएम किसान सम्मान निधि योजना सूची 2020

देश के छोटे और सीमांत किसान जो इस सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं, वे घर बैठे भी अपना PM kisan samman nidhi yojana status देख सकते हैं। जिन किसानों को पंजीकृत किया गया है वे पीएम किसान सम्मान निधि योजना सूची 2020 सूची में अपना नाम देख सकते हैं। 12 करोड़ लघु और सीमांत किसानों को इस योजना की सूची में शामिल किया जाएगा। आप किसान सम्मान निधि योजना सूची 2020 में नाम देखने के लिए यहा क्लिक करे PM Kisan Samman Nidhi Yojana List 2020.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana List 2020

Highlight Of PM kisan samman nidhi yojana status

Article CategoryPM kisan samman nidhi yojana status
Benefits6000 Rs
Given in 3 installments of 2000 each
Target beneficiariesSmall and marginal farmers
PM kisan Official portalhttp://pmkisan.nic.in/
Scheme TypeCentral Government Scheme

PM kisan samman nidhi yojana

किसान सम्मान योजना 1 फरवरी 2019 को हमारे देश के केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल जी द्वारा छोटे और सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत, देश के छोटे और सीमांत किसानों को सालाना बिजली का आर्थिक लाभ मिलेगा। सरकार द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि 3 किस्तों में दी जाएगी। इस किसान सम्मान निधि योजना 2020 का लाभ उन किसानों को दिया जाएगा जिनके पास 2 हेक्टेयर तक कृषि योग्य भूमि है।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण ऑनलाइन फॉर्म 2020

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana 2020

इस योजना का लाभ देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में किसानों को दिया जाएगा। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत, सरकार द्वारा दी जाने वाली 6000 रुपये की राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में जमा की जाएगी, इसलिए लाभार्थियों के पास अपना बैंक खाता होना अनिवार्य है और बैंक का आधार कार्ड होना चाहिए। । केवल वह इस योजना का लाभ उठाएगा। 6000 रुपए तीन किस्तों में 2000 रुपए के बराबर दिए जाएंगे, पीएम किसान सम्मान निधि योजना का बजट केंद्र सरकार ने 75 हजार करोड़ रखा है।

प्रधान मंत्री सम्मान निधि योजना 2020 का उद्देश्य

भारत कृषी प्रधान देश है। भारत के अधिकांश लोग कृषि पर निर्भर हैं। यह ध्यान में रखते हुए कि केंद्र सरकार ने देश के लिए यह योजना शुरू की है। इस किसान सम्मान निधि योजना 2020 का मुख्य उद्देश्य देश के छोटे और सीमांत किसानों को आगे बढ़ाना है। खेती के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना और खेती को प्रेरित करना। प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020 के तहत, देश के छोटे और सीमांत किसानों को 2000 रुपये की तीन किस्तों में सालाना 6000 रुपये की वित्तीय सहायता और किसानों को आत्मनिर्भर बनाने और देश के किसानों का नेतृत्व करने के लिए प्रदान किया जाएगा।

प्रधान मंत्री किसान सम्मान योजना 2020 के मुख्य तथ्य

  • इस योजना की शुरुआत के बाद से अब तक लाखों छोटे हिस्सों को सीमांत किसानों को लाभ दिया गया है।
  • इस योजना के तहत, 2000 रूपये की किश्त लाभार्थी किसानों को दी जा रही है,
  • आप इस योजना की लाभार्थी सूची ऑनलाइन देख सकते हैं और योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • इस योजना के तहत सूची में नामित लाभार्थियों को हर साल 6000 रुपये प्रदान किए जाएंगे।

PM kisan samman nidhi yojana status 2020

जिन किसानो ने PM Kisan Yojana के लिए आवेदन है किया है वे अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते है। और यह जान सकते है कि उनका आवेदन स्वीकार हुआ है या नही या फिर आवेदन को रिजेक्ट कर दिया। PM kisan samman nidhi yojana status देखने की लिए निचे दिए गए स्टेप को फोलो करके आसानी से देखे सकते है |

PM kisan samman nidhi yojana status 2020
  • ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद Farmers Corner पर क्लिक करे तथा Beneficiary Status पर क्लिक करे।
pm kisan status
  • अब आपके सामने एक और नया पेज खुल जायेगा यहा पर आप अपने आधार नम्बर, मोबाईल नम्बर या बैक के खाता नम्बर डालना है |
  • अपनी डिडेल डालकर Get Data पर क्लिक करके आप PM kisan samman nidhi yojana status की पुरी जानकारी देख सकते है।
pm kisan status 2020

PM kisan Payment Stop by State Solution

PM KISAN Helpline Number

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से जुडी किसी भी प्रकार की समस्या की शिकायत के लिए पीएम किसान हेल्प डेस्क ( PM KISAN Help desk)  के ई मेल [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है। इसके अलवा आप पीएम किसान के हेल्पडेस्क के फोन नम्बर  के द्वारा भी सम्पर्क कर सकते है।

PM-Kisan Helpline No. 155261 / 1800115526 (Toll Free), 011-23381092

हेल्पलाईन नम्बर के द्वारा सम्पर्क न होने पर आप अपने राज्य के कृषि विभाग में या अपने राज्य के सीएम के हेल्पलाईन पर सम्पर्क करके शिकायत दर्ज करवा सकते है।

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status
error: Content is protected !!